9 छक्के,19 चौके,149 गेंद और शानदार 208 रन… शुभमन के तूफान में उड़ा कीवी… टीम इंडिया ने खड़ा किया 349 रन का पहाड़…

हैदराबाद 18 जनवरी 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल मैच में खेला जा रहा है। टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं, न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी टॉम लैथम कर रहे हैं। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीत कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

Telegram Group Follow Now

शुभमन गिल की डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 350 रनों का टारगेट दिया है। टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 349 रन बनाए। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए। इससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए 350 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला। टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल (208) ने दोहरा शतक जड़ा। उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 34 जबकि सूर्यकुमार यादव ने 31 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए हेनरी शिपली और डेरिल मिचेल ने 2-2 विकेट झटके. लॉकी फर्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर और मिचेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला। 

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाया और देखते ही देखते उसे दोहरे शतक में बदल दिया। गिल ने हैदराबाद में जबरदस्त पारी खेली और वनडे इतिहास का 10वां दोहरा शतक लगा दिया। यह किसी भारतीय क्रिकेटर की ओर से आया सातवां दोहरा शतक है। उन्होंने दोहरे शतक के आंकड़े को बड़े स्टाइल में छुआ। गिल ने लगातार तीन छक्के लगाए और इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया। गिल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 50वें ओवर में 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुई। वे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, ईशान किशन, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ही ऐसा कर सके हैं। दुनिया भर के बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे में 10वीं बार दोहरा शतक आया है। इनमें सबसे ज्यादा 5 दोहरे शतक भारतीय बल्लेबाजों ने जमाए हैं।

रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने आए शुभमन गिल ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए गिल ने जैसे ही अपनी शतकीय पारी के दौरान 106 रन के आंकड़े को पार करते ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। गिल से पहले वनडे में सबसे तेज 1 हजारी भारतीय बनने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था। विराट ने 27वें मैच की 24वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया था। जबकि शुभमन को यहां तक पहुंचने के लिए 19 मैच की 19वीं पारी में यहां तक पहुंचे हैं।

Related Articles

NW News